NMMS Result 2022, Merit List State Wise, OBC, SC, ST, GEN Selection List

NMMS Result 2022: शिक्षा निदेशालय (डीओई), दिल्ली की विज्ञान शाखा हर साल सरकारी / सहायता प्राप्त स्कूलों में कक्षा 8 वीं में पढ़ने वाले छात्रों के लिए राष्ट्रीय साधन सह मेरिट छात्रवृत्ति (एनएमएमएस) परीक्षा आयोजित करती है। कई राज्य पहले ही NMMS परीक्षा 2022 आयोजित कर चुके हैं और सभी NMMS परिणाम लॉन्च करने के लिए तैयार हैं और शेष राज्य जल्द ही कक्षा 8 वीं के निवासियों के लिए NMMS परीक्षा आयोजित करेंगे। प्रत्येक राज्य/केंद्र शासित प्रदेश की अपनी एससीईआरटी वेबसाइट होगी जिस पर एनएमएमएस परिणाम पोस्ट किया जाएगा। NMMS परिणाम 2022 के बारे में विस्तृत सामग्री एकत्र करने के लिए, इस लेख की गहराई से जाँच करें।

NMMS Result 2022

वे सभी आवेदक जो परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे या तो लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करके या केवल परिणाम लिंक पर क्लिक करके अपना एनएमएम परिणाम देख सकते हैं। परीक्षा निकाय परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले आवेदक को व्यक्तिगत रूप से परिणाम / स्कोरकार्ड की हार्ड कॉपी नहीं भेजेगा। छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को परीक्षा में व्यक्तिगत रूप से SAT और MAT अनुभाग को साफ़ करना होगा। एनएमएमएस राज्यवार योग्यता और परिणाम 2022 के बारे में विवरण इस लेख के अंदर उपलब्ध हैं।

SCERT NMMS Result 2022

Organization Name Ministry of Human Resource & Department
Exam Name National Means cum Merit Scholarship (NMMS) Exam
Exam Type Scholarship
Level National
Academic Session 2022-2023
Category Result
Classes Class 06th to 08th
Benefits ₹1,000 scholarship per month
Official Website education.gov.in

NMMS 2022 Answer Key

परीक्षा के सफल आयोजन के बाद, राज्य अपनी व्यक्तिगत एससीईआरटी की आधिकारिक वेबसाइट पर अनंतिम उत्तर कुंजी जारी करेगा। अनंतिम उत्तर कुंजी की सहायता से, उम्मीदवार उत्तर लिपियों में उनके द्वारा चिह्नित सही और गलत उत्तरों की कुल संख्या के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे और उनके द्वारा प्राप्त किए जा सकने वाले अंकों के बारे में अनुमान लगाएंगे। उत्तर कुंजी की जांच करते समय, यदि किसी उम्मीदवार को उत्तर कुंजी में कोई गलती आती है, तो उन्हें उस विशेष प्रश्न / उत्तर के खिलाफ आपत्ति उठाने का पूरा अधिकार है।

Objections against NMMS Answer Key

आपत्तियों के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को आपत्ति शुल्क (यदि पूछा गया) और वैध साक्ष्य के साथ एक सटीक प्रारूप में भरा हुआ आपत्ति फॉर्म जमा करना होगा जिसके आधार पर आप आपत्तियां उठा रहे हैं। आवेदक को अंतिम तिथि से पहले आपत्ति फॉर्म जमा करने के लिए पर्याप्त स्मार्ट होना चाहिए, यदि वे ऐसा करने में विफल रहे तो अधिकारियों द्वारा उनके आपत्ति फॉर्म को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

आपत्ति प्रपत्र जमा करने के बाद, पैनल उत्तर लिपियों को क्रॉस-चेक करेगा और सत्यापन प्रक्रिया पूरी होने के कुछ दिनों बाद अंतिम उत्तर कुंजी राज्य एससीईआरटी की वेबसाइट पर एक पीडीएफ फाइल के रूप में पोस्ट की जाएगी।

NMMS Scholarship 2022 Cut-Off Marks

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, परीक्षा में उपस्थित होने वाले सभी आवेदकों को संगठन द्वारा तय किए गए कट-ऑफ अंक प्राप्त करने होंगे। यदि वे कट-ऑफ अंक प्राप्त करने में विफल रहते हैं तो वे मंत्रालय द्वारा तय की गई छात्रवृत्ति राशि प्राप्त करने के पात्र नहीं होंगे। श्रेणी-वार कट-ऑफ अंक विवरण नीचे दिया गया है:

श्रेणी कट-ऑफ अंक
सामान्य/ओबीसी 32%
एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी 40%

उन तत्वों की सूची जिनके आधार पर NMMS कट-ऑफ अंक तैयार किए जाएंगे: परीक्षा में बैठने वाले आवेदकों की कुल संख्या, आवेदकों द्वारा प्राप्त अंक, अंकन पैटर्न और टाई-ब्रेकिंग मानदंड।

Process to check NMMS result/scorecard 2022

  • अपने राज्य एससीईआरटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्रक्रिया शुरू करें।
  • पोर्टल के मुख्य पृष्ठ पर, के लिए लिंक ‘एनएमएमएस परिणाम 2022’ उपलब्ध होगी।
  • उस लिंक का चयन करें और लॉगिन पेज खुल जाएगा।
  • मांगे गए विवरण के साथ अनुभागों को भरें और फिर पर क्लिक करें ‘लॉग इन करें’ डिब्बा।
  • एक नया वेब पेज आपको आपके संबंधित एनएमएमएस परिणाम/स्कोरकार्ड के बारे में विवरण प्रदान करेगा।
  • एक बार जब आप सुनिश्चित हो जाएं कि परिणाम के अंदर उल्लिखित सभी विवरण सही हैं तो इसे पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड करें।

NMMS State & UT’s Result Links

States & UT’s Link
Andhra Pradesh Out Soon
Arunachal Pradesh Out Soon
Assam Out Soon
Andaman and Nicobar Out Soon
Bihar Out Soon
Chandigarh Out Soon
Chhattisgarh Out Soon
Delhi Out Soon
Dadra and Nagar Haveli Out Soon
Daman and Diu Out Soon
Gujarat Out Soon
Goa Out Soon
Himachal Pradesh Out Soon
Haryana Out Soon
J&K Out Soon
Jharkhand Out Soon
Kerala
Karnataka Click Here
Lakshadweep
Ladakh
Mizoram
Manipur
Maharashtra
Madhya Pradesh
Odisha
Punjab
Puducherry
Rajasthan Click Here
Tamil Nadu Click Here
Telangana
Uttar Pradesh
Uttarakhand
West Bengal

NMMS Result Post-Procedure

जिन उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, उन्हें इसके लिए बुलाया जाएगा ‘दस्तावेज़ सत्यापन’ जिसमें अधिकारियों द्वारा उनके दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। डीवी राउंड के पूरा होने के बाद, जिनके नाम चयनित छात्र सूची में उपलब्ध होंगे, उन्हें एक व्यक्तिगत बैंक खाता खोलना होगा और इसका विवरण अधिकारियों को देना होगा। हर महीने मंत्रालय उम्मीदवार के बैंक खाते में ₹1,000 ट्रांसफर करेगा।

लिंक

आधिकारिक वेबसाइट Education.gov.in
बिहार समाचार होमपेज यहां क्लिक करें

Leave a Comment