MP Board 12th Result 2022 Check MPBSE HSSC Result at mpresults.nic.in

एमपी बोर्ड 12वीं परिणाम 2022 – न्यूज एजेंसी के मुताबिक एमपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जुलाई महीने में घोषित होने की उम्मीद है। यह मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (एमपीबीएसई) द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन राज्य था। रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को रोल नंबर और एप्लीकेशन नंबर डालकर लॉग इन करना होगा। परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों को अपने संबंधित स्कूलों से अपनी मूल अंकतालिका प्राप्त करनी होगी। इस पृष्ठ से एमपी बोर्ड 12वीं परिणाम 2022 के बारे में अधिक विवरण देखें।

नवीनतम अपडेट : बीएसी 12वीं का रिजल्ट 2022 नवंबर में जारी किया गया। परीक्षण का परिणाम जारी होगा।

एमपी बोर्ड 12वीं परिणाम 2022

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (एमपीबीएसई) ने अभी तक एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2022 का खुलासा नहीं किया है। खबरों के मुताबिक, एमपीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2022 की घोषणा महामारी लॉकडाउन के कारण स्थगित कर दी गई है। इसलिए, छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे बने रहें और एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2022 के बारे में अपडेट प्राप्त करें।

एमपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट
एमपी बोर्ड 12वीं परिणाम 2022

छात्रों को अपने एमपी बोर्ड कक्षा 12 के परिणाम 2022 का बेसब्री से इंतजार है। वे वर्षों की कड़ी मेहनत के परिणाम को तुरंत देख सकेंगे। एमपीबीएसई एमपी बोर्ड कक्षा 12 के परिणाम आधिकारिक घोषणा के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराएगा। एमपी बोर्ड कक्षा 12 परिणाम 2022 के ऑनलाइन प्रकाशन से छात्रों के लिए परिणामों की जांच करना अधिक सुविधाजनक हो जाएगा।

पिछले साल 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 32 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे। 2019 में ओवरऑल पासिंग का प्रतिशत 73% रहा जिसमें लड़कियों ने लड़कों से बेहतर प्रदर्शन किया। छात्र नीचे एमपी बोर्ड 12वीं के परिणाम की घोषणा के लिए कार्यक्रम की जांच कर सकते हैं।

एमपी बोर्ड 12वीं परिणाम 2022 महत्वपूर्ण तिथियाँ
एमपी बोर्ड 12वीं परीक्षा 2022
परिणाम की घोषणा 27 जुलाई 2022 अपेक्षित

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के बारे में

MBSE की स्थापना 1965 में मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा अधिनियम, 1965 के तहत हुई थी। यह मध्य प्रदेश राज्य में एक स्कूल स्तर का शिक्षा बोर्ड है। एमपीबीएसई कक्षा 8, 10 और 12 के लिए सार्वजनिक परीक्षा आयोजित करने के लिए जिम्मेदार है। माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा के लिए परीक्षा मार्च में हुई थी। परीक्षाओं के पूरा होने पर, बोर्ड मध्य प्रदेश भी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम जारी करता है। इसके अलावा एमपी बोर्ड हाई स्कूल और मिडिल स्तर पर पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकें निर्धारित करता है।

एमपी बोर्ड की परीक्षा 1959-1960 में हुई थी, जिसमें लगभग 80,000 छात्रों ने भाग लिया था। तब से, मप्र बोर्ड पिछले कुछ वर्षों में प्रतिभागियों की संख्या में लगभग 10 लाख की वृद्धि करने में सफल रहा है। एमपीबीएसई द्वारा आयोजित एमपी 12वीं बोर्ड और 10वीं बोर्ड परीक्षाओं में हर साल लाखों छात्र भाग लेते हैं।

एमपी बोर्ड 12वीं परिणाम 2022 – रीचेकिंग और पुनर्मूल्यांकन

छात्र एमपी कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, वे अपनी उत्तरपुस्तिकाओं की पुन: जांच या पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस विकल्प का उपयोग छात्र आवेदन के लिए मामूली शुल्क का भुगतान करने और अपने संबंधित स्कूलों के माध्यम से उस आवेदन को जमा करने के लिए कर सकते हैं। अंकों में d ifference अंतिम मिलान अंकों में अद्यतन किया जाएगा। पुन: जांच या पुनर्मूल्यांकन के लिए पंजीकरण फॉर्म एमपीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

एमपी बोर्ड एचएसएससी परिणाम 2022: पूरक परीक्षा

यदि छात्र एक या दो विषयों में अनुत्तीर्ण होते हैं, तो वे एमपी 12वीं बोर्ड की पूरक परीक्षा में बैठने के लिए आवेदन कर सकते हैं। एक पूरक परीक्षा के लिए पंजीकरण करने के लिए, छात्रों को एक ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा और संबंधित शुल्क का भुगतान करके इसे भेजना होगा। फिर छात्रों को आवश्यक दस्तावेजों के साथ पूरक परीक्षा के लिए एक कार्यक्रम के रूप में उपस्थित होना चाहिए। बोर्ड द्वारा परीक्षा आयोजित करने के बाद, उसने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एमपीबीएसई एचएसएससी पूरक परिणाम घोषित किए।

एमपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 2022 कहां चेक करें?

परिणामों की औपचारिक घोषणा के बाद, स्कोरकार्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। अक्सर देखा जाता है कि बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट तकनीकी त्रुटि का संकेत देती है। कई उपयोगकर्ताओं द्वारा एक ही समय में साइट पर आने के कारण परिणामों में तकनीकी त्रुटि दिखाई देती है।

वेबसाइट की विफलता की स्थिति में, छात्र एमपी बोर्ड 12वीं के परिणाम की जांच करने के लिए प्रतीक्षा करते हैं या तीसरे पक्ष की वेबसाइटों पर भी जाते हैं। थर्ड पार्टी वेबसाइट्स पर छात्र नाम और रोल नंबर के जरिए अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

एमपी बोर्ड कक्षा 12 के परिणाम घोषित होने के बाद क्या करना चाहिए?

12 वीं कक्षा के छात्रों को तीन बुनियादी धाराओं में विभाजित किया गया: विज्ञान, कला और वाणिज्य। मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं कक्षा की सभी धाराओं के लिए एक बार में परीक्षा आयोजित करता है। परीक्षा समाप्त होने के बाद, बोर्ड परिणाम के साथ आएगा। परिणाम की जांच करने के लिए, छात्र इस पृष्ठ पर बताए गए चरणों का पालन कर सकते हैं। अर्हता प्राप्त करने वाले छात्रों के परिणामों की जांच के बाद उच्च शिक्षा के अगले स्तर पर चले जाएंगे। वे विभिन्न पाठ्यक्रमों और कॉलेजों के लिए फॉर्म भर सकते हैं। कक्षा 12 में छात्रों के लिए कुछ करियर विकल्प नीचे दिए गए हैं।

विज्ञान: छात्र मैकेनिकल इंजीनियरिंग, बीडीएस, सिविल इंजीनियरिंग, एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग, बायो-मेडिकल इंजीनियरिंग, बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योग साइंस, बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी आदि जैसे विभिन्न विकल्पों का विकल्प चुन सकते हैं।

व्यापार: वाणिज्य के छात्रों के लिए करियर विकल्प बैचलर ऑफ इकोनॉमिक्स, बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, कॉरपोरेट सेक्रेटरी, चार्टर्ड अकाउंटेंसी, बैचलर ऑफ लॉ, कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट्स आदि हैं।

कलाकला पृष्ठभूमि के छात्र बैचलर ऑफ आर्ट्स, मीडिया एंड जर्नलिज्म, ट्रैवल एंड टूर्सिम, बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट, बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स, बैचलर ऑफ साइंस इन मैनेजमेंट, बैचलर ऑफ इवेंट मैनेजमेंट आदि के लिए जा सकते हैं।

एमपीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2022 कैसे चेक करें?

मध्य प्रदेश बोर्ड कक्षा 12 वीं का परिणाम केवल ऑनलाइन मोड द्वारा घोषित किया गया। परिणाम देखने के लिए छात्र नीचे दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं:

  1. रिजल्ट चेक करने के लिए इस पेज पर डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें।
  2. इसके बाद, आपको एडमिट कार्ड में उल्लिखित विवरण का उपयोग करके लॉग इन करना होगा।
  3. अपना लॉगिन विवरण, रोल नंबर और आवेदन संख्या जमा करें और फिर ‘सबमिट’ पर क्लिक करें।
  4. विवरण जमा करने के बाद, परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  5. अपने परिणामों में उल्लिखित विवरण की जाँच करें। अंत में, आप भविष्य के संदर्भ के लिए परिणामों का प्रिंट आउट डाउनलोड और ले सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट: mpbse.nic.in

परिणाम लिंक: mpresults.nic.in

एमपी बोर्ड एचएसएससी परिणाम 2022 में विवरण का उल्लेख

परिणाम के समय डाउनलोड की जाने वाली अनंतिम मार्कशीट में निम्नलिखित विवरण शामिल हैं।

  • बोर्ड का नाम
  • परीक्षा का नाम
  • छात्र का नाम
  • जन्म की तारीख
  • रोल नंबर
  • आवेदन संख्या
  • विषयों की सूची
  • विषय कोड
  • पिता का नाम
  • माता का नाम
  • थ्योरी परीक्षा में प्राप्त अंक
  • प्रैक्टिकल परीक्षा में प्राप्त अंक
  • कुल प्राप्त अंक
  • पास प्रतिशत
  • परिणाम की स्थिति: उत्तीर्ण या अनुत्तीर्ण

शुभकामनाएं!

यदि आपके कोई प्रश्न हैं या अपने विचार साझा करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए बॉक्स में अपनी टिप्पणी लिखें!

Leave a Comment