Measles Disease Symptoms, Caused By, Vaccine, Cases right now

Measles Disease एक संक्रामक बीमारी है जो अतिसंवेदनशील व्यक्तियों में तेज बुखार, लाल चकत्ते, खाँसी और लाल आँखें पैदा करती है। इससे इंसेफेलाइटिस जैसे महत्वपूर्ण परिणाम हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप कुछ मामलों में सुनने की क्षमता कम हो सकती है। के खिलाफ टीकाकरण measles disease मदद कर सकता है। दुनिया भर में खसरे के मामलों की संख्या खतरनाक गति से बढ़ रही है। हाल के अनुमानों से संकेत मिलता है कि खसरे के मामलों में 2017 की तुलना में 2018 में दोगुने से अधिक की वृद्धि हुई है।

Measles Disease 

Measles एक विषाणु के कारण होने वाली एक असाधारण संक्रामक और गंभीर बीमारी है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती है। खसरा महामारी आम तौर पर 1963 में टीके के जारी होने और व्यापक टीकाकरण से पहले हर 2-3 साल में होती है। खसरा वैक्सीन की शुरूआत से पहले प्रति वर्ष लगभग 2.6 मिलियन लोगों की मृत्यु के लिए जिम्मेदार था।

Measles का संक्रमण पैरामाइक्सोवायरस परिवार से संबंधित वायरस के कारण होता है, और यह आमतौर पर सीधे संपर्क या हवा के माध्यम से फैलता है। वायरस श्वसन प्रणाली के माध्यम से शरीर में प्रवेश करता है और पूरे शरीर में फैल जाता है। खसरा एक मानव रोग है जो किसी भी जानवर में नहीं देखा गया है।

Measles इबोला की तुलना में अधिक संक्रामक है, और यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो यह हवा में और सतहों पर लंबे समय तक संक्रामक रह सकता है। आपको खसरा केवल उसी कमरे में रहने से हो सकता है, जिसे खसरा है, भले ही वह व्यक्ति आपके प्रवेश करने के दो घंटे बाद कमरे से बाहर चला गया हो।

Measles Disease Symptoms

चरणों की एक श्रृंखला दो से तीन सप्ताह में होती है, जो बीमारी की प्रगति का संकेत देती है। संक्रमण और ऊष्मायन दो अलग-अलग चीजें हैं। खसरा का वायरस संक्रमित होने के बाद पहले 10 से 14 दिनों तक आपके शरीर में इनक्यूबेट करता है। इस अवधि के दौरान, आप खसरे के कोई लक्षण या लक्षण नहीं दिखा रहे हैं।

लक्षण और संकेतक जो विशिष्ट नहीं हैं। ज्यादातर मामलों में, खसरा हल्के से मध्यम बुखार से शुरू होता है, जो अक्सर लगातार खांसी, बहती नाक, आंखों में सूजन (नेत्रश्लेष्मलाशोथ) और गले में खराश से जुड़ा होता है। बीमारी कितनी गंभीर है, इसके आधार पर यह दो से तीन दिनों तक चल सकती है।

एक दाने के साथ तीव्र बीमारी। दाने में छोटे लाल बिंदु होते हैं, जिनमें से कुछ थोड़े ऊंचे होते हैं और शरीर पर बिखरे होते हैं। धब्बेदार लाल पैटर्न में समूहित धब्बे और फुंसी त्वचा को एक धब्बेदार रूप देते हैं। चेहरा सबसे पहले टूटता है।

यह कई दिनों तक जांघों, निचले पैरों और पैरों तक फैलने से पहले कुछ दिनों के लिए ऊपरी बाहों और धड़ पर दिखाई देता है।

यह एक संक्रामक युग है। खसरा से पीड़ित व्यक्ति लगभग आठ दिनों तक वायरस को दूसरों में स्थानांतरित कर सकता है, जो दाने के विकसित होने से चार दिन पहले शुरू होता है और दाने दिखाई देने के चार दिन बाद तक रहता है।

Measles Caused By

खसरा मॉर्बिलीवायरस नामक वायरस के कारण होता है, जो अत्यधिक संक्रामक होता है। यदि दस व्यक्तियों का एक समूह जिसे टीका नहीं लगाया गया था, एक ही कमरे में खसरा था, तो उनमें से नौ लोगों को यह बीमारी हो जाएगी। खसरा निम्नलिखित द्वारा फैलता है:

  • जब आप खांसते, छींकते या बोलते हैं, तो दूषित बूंदें हवा में छोड़ती हैं और फैलती हैं।
  • खसरा वाले किसी व्यक्ति को चूमने की अनुशंसा नहीं की जाती है।
  • खसरे वाले व्यक्ति के साथ पेय पदार्थ या भोजन साझा करने की अनुशंसा नहीं की जाती है।
  • हाथ मिलाने, हाथ पकड़ने या खसरे वाले किसी व्यक्ति को गले लगाने की सिफारिश नहीं की जाती है।
  • गर्भवती महिलाओं से लेकर उनके नवजात शिशुओं तक – या तो गर्भावस्था के दौरान, जन्म के समय या स्तनपान के दौरान
  • खसरे से पीड़ित व्यक्ति के कमरे से चले जाने के बाद भी, हवा से सांस की बूंदें हवा में रहने वाली सांस की बूंदों में रह सकती हैं।

खसरे से संक्रमित होने के बाद लक्षण दिखने में छह से इक्कीस दिन तक का समय लग सकता है। ऊष्मायन चरण लंबे समय तक रहता है। जब आप पहली बार एक दाने को नोटिस करते हैं, तो आप दाने के प्रकट होने से पहले चार दिनों तक और दाने के प्रकट होने के चार दिनों के बाद तक संक्रामक होते हैं।

Measles Vaccine

एमएमआर टीकाकरण अक्सर युवाओं को दो खुराक में दिया जाता है। पहला इंजेक्शन 12 से 15 महीने की उम्र में दिया जाता है, और दूसरा 4 या 5 साल की उम्र में दिया जाता है। यहां तक ​​​​कि अगर किसी बच्चे को टीका नहीं लगाया गया है, तो भी खसरे से बचा जा सकता है यदि टीका वायरस के संपर्क में आने के तीन दिनों के भीतर दिया जाता है।

वयस्क जो सुनिश्चित नहीं हैं कि उन्हें टीका लगाया गया है, उन्हें टीकाकरण प्राप्त करने के बारे में अपने स्वास्थ्य देखभालकर्ता से बात करनी चाहिए। यदि आप शीघ्र ही विदेश यात्रा करने जा रहे हैं तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

Measles Cases right now

इस साल, संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया भर में खसरे के मामलों में 80% से अधिक की वृद्धि दर्ज की। संगठन ने चेतावनी दी कि “कोयला खदान में कैनरी” के रूप में वर्णित यह वृद्धि, संकेत देती है कि अन्य बीमारियों की महामारी क्षितिज पर होने की संभावना है।

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष और विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक संयुक्त बयान के अनुसार, कोरोनावायरस महामारी ने दुनिया भर में गैर-कोविड बीमारियों के लिए टीकाकरण कार्यक्रमों को बाधित कर दिया है, जिससे एक “सही तूफान” पैदा हो सकता है, जो लाखों बच्चों के जीवन को खतरे में डाल सकता है।

संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के नए आंकड़ों के अनुसार, जनवरी और फरवरी में दुनिया भर में खसरे के 17,300 से अधिक मामले दर्ज किए गए, जबकि पिछले साल इसी महीने में लगभग 9,600 मामले दर्ज किए गए थे।

HCRAJ Result 2022: Rajasthan High Court LDC, JJA Cut Off Marks

Sher Shivraj Box Office Collection, OTT release date & Platform, Reviews

Leave a Comment